Tuesday, 22 January 2019

SmartPhone Me Non Removable Battery Kyo Lagai Jati Hai- वजह जान कर होंगे हैरान

वक्त के साथ सब कुछ बदल रहा है इंसान अपनी आवश्यकता के अनुसार हर एक चीज को बेहतर बना रहा है। पहले लैंडलाइन फोन थे, फिर मोबाइल फोन आया और अब स्मार्टफोन का जमाना है। पिछले दो-तीन साल से स्मार्टफोन को और स्मार्ट बनाने के लिए चार्जिंग केबल से लेकर मोबाइल बैटरी तक काफी बदलाव हुए हैं। आपने नोटिस किया होगा की पहले स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी लगाई जाती थी, जिसे फोन से अलग किया जा सकता था। लेकिन अब हर कंपनी के स्मार्टफोन में Non Removable Battery लगाई जाती है (SmartPhone Me Non Removable Battery Kyo Lagai Jati Hai) जिसे फोन से अलग नहीं किया जा सकता है। आखिर इस बदलाव के पीछे क्या कारण है? आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे।

SmartPhone Me Non Removable Battery Kyo Lagai Jati Hai

यह बात हम जानते हैं की मोबाइल सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की मदद से कार्य करता है इसलिए जाहिर सी बात है की (Mobile) में दो तरह की खराबी मुख्य रूप से होती है, पहली सॉफ्टवेयर से संबंधित और दूसरी हार्डवेयर से संबंधित। हार्डवेयर से संबंधित खराबी के लिए हमें रिपेयरिंग सेंटर जाना पड़ता है, परंतु सॉफ्टवेयर से संबंधित खराबी की वजह से फोन हैंग होने पर हम खुद से भी ठीक कर लेते थे। इसलिए आपको पता होगा की पहले Non Removable Battery वाले फोन हैंग होते थे तो, हम सबसे पहले क्या करते थे। हैंग होने पर हम सबसे पहले फोन की बैटरी निकालते थे और उसे वापस लगाकर फोन ऑन करते थे, इससे फोन ठीक हो जाता था, लेकिन अब Non Removable Battery वाले स्मार्टफोन में ग्राहक को सिर्फ पावर बटन पर निर्भर रहना पड़ता है। इसकी वजह से ग्राहक फोन को बार-बार ओपन नहीं करता है क्योंकि फोन डायरेक्ट पावर बटन से ऑफ हो जाता है। इसके पीछे स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों ने कई तर्क दिए हैं। कंपनियों के मुताबिक Non Removable Battery की वजह से ग्राहक स्मार्टफोन को बार-बार ओपन करके छेड़छाड़ नहीं करता है जिससे फोन की बैटरी और बॉडी जल्दी खराब नहीं होती है और ज्यादा दिनों तक चलती है। इससे पहले स्मार्टफोन की बैटरी खराब होने पर बाजार से हम किसी भी कंपनी की बैटरी यूज कर लेते थे, जिससे फोन में विस्फोट हो जाता था। कारण कुछ भी हो लेकिन नाम खराब तो कंपनी का ही होता था, जिससे कंपनी की बदनामी होती थी।

क्लिक कर पढ़े

स्मार्टफोन में Non Removable Battery आने के बाद ज्यादातर ग्राहक बैटरी खराब होने पर उसे बदलवाने ऑथराइज सर्विस सेंटर पर ही जाते हैं। क्योंकि नॉन रिमूवेबल बैटरी की वजह से ग्राहक फोन को ओपन नहीं कर पाता है। इसलिए उसे मजबूरन ऑथराइज सर्विस सेंटर पर ही जाना पड़ता है। हालांकि इससे कंपनी और ग्राहक दोनों को फायदा है। ग्राहक को बैटरी के साथ वारंटी मिलती है और कंपनी का माल बिकने से उसे बेनिफिट होता है। इसके अतिरिक्त Non Removable Battery के कारण फोन का आकार काफी पतला हो गया हैं जो दिखने में पहले से अच्छे और मजबूत होते हैं। नॉन रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन को कंपनियां अच्छी तरीके से सील करके भेजती है। जिससे फोन में धूल मिट्टी और पानी जाने का खतरा काफी हद तक कम हो गया है।

आपके फोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी है या नहीं नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं?

No comments:

Post a Comment